नए नियम 2024 Rajasthan Berojgari Bhatta–राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म ,Eligibility employment.livelihoods.rajasthan.gov.in


berojgari bhatta rajasthan, rajasthan berojgari bhatta, rajasthan berojgari bhatta status, berojgari bhatta form rajasthan, berojgari bhatta yojana rajasthan, rajasthan berojgari bhatta yojana, rajasthan berojgari bhatta helpline number, berojgari bhatta rajasthan status, berojgari bhatta in rajasthan, berojgari bhatta rajasthan official website

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता घर बैठे प्राप्त करें 4500 रुपये | राजस्थान बेरोजगारी भत्ता Rajasthan Berojgari Bhatta Scheme एक ऐसी योजना है जो बेरोजगार युवाओं को आर्थिक समर्थन प्रदान करने का एक प्रयास है। इस लेख में, हम इस योजना के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं जैसे बेरोजगारी भत्ता योग्यता, आयु सीमा, Rajasthan Berojgari bhatta apply online, स्टेटस चेक प्रकाश डालेंगे ताकि आप इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें।

📢 NEW VACANCY UPDATE Apply Now: 🔴🚀RSMSSB Clerk/LDC/Junior Assistant Vacancy 2024 Rajasthan: All Details

📢 NEW VACANCY UPDATE Apply Now🔴RSMSSB Female Supervisor आंगनवाड़ी कार्यकर्ता Vacancy All Details: Eligibility, Last Date, etc

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojna: Rajasthan Unemployement Allowance Scheme

बेरोजगारी भत्ता लेने वालों के लिए 3 महीने की स्किल ट्रेनिंग और 4 घंटे रोजाना की इंटर्नशिप Rajasthan Govt ne अनिवार्य कर दी है। जिन्होंने बीएड, बीटेक, एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग, बीफार्मा डिग्री या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कर रखा है। आवेदकों को स्किल ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से करीब 2 लाख युवा लाभान्वित होंगे. अब बेरोजगार पुरुषों को ₹4000 प्रतिमाह एवं ट्रांसजेंडर, विशेष योग्यजन और महिलाओं को 4500 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे. इस योजना को अब ‘मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2024 (Chief Minister Yuva Sambal Yojna)‘ के नाम से भी पहचाना जा रहा है।

🚀 New Rajasthan Vacancies 2024🚀

Rajasthan Berojgari Bhatta

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2024 Details in Highlights

Scheme Nameराजस्थान बेरोजगारी भत्ता | Rajasthan Unemployement Allowance Scheme
इनके द्वारा शुरू की गयीRajasthan Government
लाभार्थी राज्य के बेरोजगार युवा | Unemployment Youth of Rajasthan
Aim/Objective बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना
Rajasthan berojgari bhatta application modeOnline Application
Official वेबसाइट for Rajasthan Berojgari Bhatta http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in

Skill Training and Internship under Berojgari Bhatta Scheme of Rajasthan:

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को कौशल प्रशिक्षण एवं इंटर्नशिप Skill Training and Internship करना अनिवार्य होगा। किन्तु पूर्व में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त आवेदक को कौशल प्रशिक्षण की आवशयकता नहीं हैं | राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के कौशल प्रशिक्षण RSLDC के माध्यम से या RSLDC द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों की तरफ से दिया जाएगा |

Rajasthan Berojgari Bhatta Latest News:

पिछले वर्ष, राजस्थान सरकार ने Rajasthan Berojgari Bhatta yojna 2024 की अनुमानित आवेदन संख्या को पाँच गुना बढ़ाया। इसके परिणामस्वरूप, एक अधिक से अधिक संख्या में लोग इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं। हालांकि, सरकार ने Rajasthan Berojgari Bhatta की सीमा को निर्धारित कर दिया है, और इसमें केवल 1.60 लाख बेरोजगारों को ही मासिक भत्ता मिल सकता है।

पहले, अक्षत योजना के अंतर्गत पुरुषों को ₹600 और महिलाओं को ₹750 प्रतिमाह मिलता था। हालांकि, पिछले साल, इस योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में बदला गया है। इसमें अब पुरुषों को अधिकतम 2 साल तक ₹4000 और महिलाओं, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर को ₹4500 प्रतिमाह Rajasthan Berojgari Bhatta 2024 मिलेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि इस योजना के तहत लाभ प्राप्तकर्ताओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से संबलित किया जा सके।

Berojgari Bhatta Yojana Rajasthan 2024 के लाभ

बेरोजगारी भत्ते की योजनाओं के बारे में

  1. शिक्षा में समर्थन: बेरोजगारी भत्ता berojgari bhatta yojana rajasthan govt छात्रों को उच्च शिक्षा तक पहुंचने में सहारा प्रदान करता है। यह छात्रों को आवश्यक शिक्षा सामग्री खरीदने और अध्ययन सामग्री का सही उपयोग करने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है, जिससे उनकी पढ़ाई में समृद्धि होती है।
  2. स्वावलंबन में सहारा: बेरोजगारी भत्ता उन युवाओं को स्वावलंबन की दिशा में प्रेरित करता है जो स्वयं का साक्षरता बढ़ाना चाहते हैं। इसके माध्यम से वे अपनी आत्मनिर्भरता में सुधार कर सकते हैं और समाज में योगदान करने के लिए तैयार हो सकते हैं।इस योजना को अब ‘मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2024 (Chief Minister Yuva Sambal Yojna)‘ के नाम से भी पहचाना जा रहा है। 
  3. रोजगार के अवसरों का समर्थन: बेरोजगारी भत्ता युवाओं को विभिन्न रोजगार क्षेत्रों में अपने अवसरों की खोज करने और उचित प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सहारा प्रदान करता है। यह उन्हें अपनी क्षमताओं के अनुसार सही कार्यक्षेत्र का चयन करने में मदद करता है और रोजगार के लिए तैयार होने में सहायक होता है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के कौशल प्रशिक्षण RSLDC के माध्यम से या RSLDC द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों की तरफ से दिया जाएगा |

How much is the unemployment allowance in Rajasthan?

How much money is given in berojgari bhatta? That’s a common question among eligible candidates for Berojgari Bhatta in Rajasthan. Rajasthan me berojgari bhatta kitna milta hai? berojgari bhatta yojana rajasthan amount?

Ans: पुरुषों को अधिकतम 2 साल तक ₹4000 और महिलाओं, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर को ₹4500 प्रतिमाह Rajasthan Berojgari Bhatta 2024 मिलेगा |

Who is eligible for Rajasthan Berojgari Bhatta 2024 ?

Who can get berojgari bhatta in Rajasthan?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2024 हेतु आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पूर्णतः योग्यता Rajasthan Berojgari Bhatta 2024 Qualification संबंधित कुछ अवश्यक शर्तें पूरी करनी चाहिए। इसका संक्षेप निम्नलिखित है:

  1. आवेदक को राजस्थान का निवासी होना आवश्यक है। Rajasthan Bonafide
  2. आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। Income limit 2 laksh per family
  3. आवेदक को कम से कम स्नातक graduation पास होना चाहिए और वह बेरोजगार होना आवश्यक है। आखिरी वर्ष की परीक्षा दे रहे आवेदक इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।
  4. आवेदक को राजस्थान सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं लेना चाहिए।
  5. एक परिवार में अधिकतम 2 अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए पात्रता है।
  6. आवेदक के पास एसबीआई बैंक SBI का खाता होना जरूरी है। यदि उनके पास एसबीआई बैंक में खाता नहीं है, तो वे बेरोजगारी भत्ते के लिए एसबीआई बैंक में खाता खोलवा सकते हैं।
  7. राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2024 के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है, और इसके लिए रोजगार कार्यालय में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  8. इस योजना हेतु सामान्य वर्ग और ओबीसी के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु Rajasthan Berojgaari Bhatta age limit 30 वर्ष है, जबकि अन्य आरक्षित वर्गों को 5 वर्ष की छूट है, और आयु की गणना आवेदन तिथि से की जाएगी।
  9. जो अभ्यर्थी पहले से इस योजना का पंजीकरण और भत्ता आवेदन कर रखे हैं और उनको भत्ता एक वर्ष हो गया है, उन्हें बेरोजगारी भत्ता रिन्यू (Berojgari Bhatta Rajasthan Renew) करवाना अनिवार्य है। इसके लिए वे नजदीकी ईमित्र पर संपर्क कर सकते हैं।

How to Apply Online for Rajasthan Berojgaari Bhatta Yojna कैसे करें आवेदन??

आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर होगा, आप अपने rajasthan berojgari bhatta Application form आवेदन की आवश्यक जानकारी को ऑनलाइन जांच सकते हैं.

We have provided step-by-step guide on how to fill berojgari bhatta form online Rajasthan :

  1. Rajasthan govt Berojgari Bhatta आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की आधिकारिक वेबसाइट Department of Skill, Employment and Entrepreneurship https://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  2. साइन इन/रजिस्ट्रेशन: आवेदन करने के लिए आपको साइन इन करना होगा या अगर आपके पास पहले से अकाउंट नहीं है, तो रजिस्ट्रेशन करें।
  3. आवश्यक जानकारी भरें: आवेदन प्रक्रिया में आपको आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ प्रदान करना होगा।
  4. आवेदन जमा करें: सभी आवश्यक जानकारी को भरने के बाद, अपना आवेदन जमा करें और इसे सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न किए हैं।
  5. आवेदन स्थिति की जांच: आप अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन जांच सकते हैं और लाभार्थी चयन की प्रक्रिया में बने रह सकते हैं।

What documents are required for unemployment allowance in Rajasthan?

Documents required for unemployment allowance:

बेरोजगारी भत्ते के लिए राजस्थान में आवश्यक दस्तावेज:

  1. निवास प्रमाण पत्र:
  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • पासपोर्ट
  • निवास प्रमाणपत्र
  1. आय प्रमाण पत्र:
  • परिवार की आय का प्रमाण
  1. शैक्षिक योग्यता के दस्तावेज:
  • सबसे उच्च शैक्षिक योग्यता के अंक पत्र और प्रमाणपत्र
  1. नौकरी हानि का प्रमाण:
  • समाप्ति पत्र या इस्तीफा पत्र
  • बेरोजगारी का कारण उल्लेख करने वाला नियोक्ता का प्रमाणपत्र
  1. बैंक खाता विवरण:
  • बैंक पासबुक या रद्द चेक SBI Bank
  • बेरोजगारी भत्ते का निर्दिष्ट करने के लिए खाता विवरण
  1. पहचान प्रमाण:
  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • पासपोर्ट
  1. जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो):
  • उपयुक्त पूर्वानुसार आवेदकों के लिए
  1. कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र (यदि लागू हो):
  • बेरोजगारी के दौरान किए गए कौशल विकास या प्रशिक्षण का प्रमाण
  1. Passport Size Photos and Signature:
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज की तस्वीरें and Signature

यह महत्वपूर्ण है कि बेरोजगारी भत्ते के आवेदन के लिए सरकार या उनके द्वारा निर्धारित प्राधिकृतियों के नवीनतम निर्देशों की जांच की जाए, ताकि बेरोजगारी भत्ते के लिए सही और अद्यतित दस्तावेज प्रस्तुत किए जा सकें। आवेदक यदि किसी स्पष्टीकृता या अतिरिक्त जानकारी के लिए संपर्क करना चाहते हैं, तो वे हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2024 Brief Details:

Rajasthan Berojgari Bhatta 2024 Apply OnlineClick Here
Rajasthan Berojgari Bhatta Payment Status CheckClick Here
Rajasthan Berojgari Bhatta 2024 Online Application Form Status Click Here
Unemployment Allowance Rajasthan WebsiteClick Here
Official Website for Berojgari Bhaata in Rajasthan Click Here
Check All Latest JobsRajasthanbuzz.in

Berojgari Bhatta Rajasthan Income Certificate Proof

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए नामांकन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आय प्रमाण पत्र Income Certificate पिता के नाम से जारी किया जाएगा। समान रूप से, महिला अभ्यर्थियों का आय प्रमाण पत्र भी उनके पिता के नाम पर बनेगा। विवाहित महिलाओं का आय प्रमाण पत्र उनके पति के नाम से जारी किया जाएगा। आवेदक के पास आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, स्नातक की मार्कशीट, और आय प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है। Rajasthan Berojgari Bhatta के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर आप अपने निकटतम ई-मित्र केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए 1 साल से अधिक समय हो गया है उन लोगों को नवीनीकरण करवाना होगा। जिन अभ्यर्थियों ने 1 साल के बाद भत्ते का नवीनीकरण नहीं करवाया है, उनका बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया गया है। इसे फिर से शुरू करवाने के लिए, इन अभ्यर्थियों को बेरोजगार युवा जिला रोजगार कार्यालय और जिला प्रशासन से संपर्क करना होगा। इसलिए अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे समय रहते नवीनीकरण (Berojgari bhatta renew )करवा लें।

Rajasthan Berojgari Bhatta Helpline Number

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी के लिए आप निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं:

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता हेल्पलाइन नंबर: 1800-1806568

आप इस नंबर पर संपर्क करके योजना के लिए eligibiltity, age limit, income proof details, status of allowance, etc जानकारी कर सकते हैं |

Berojgari Bhatta Rajasthan Status Check Online

Berojgari Bhatta Rajasthan आवेदन स्थिति कैसे देखें?

  • सबसे पहले, आपको आधिकारिक वेबसाइट  http://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। वहां पहुंचने के बाद, आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • इस पृष्ठ पर, आपको menu बार में से जॉब सीकर्स सेक्शन के तहत “Unemployment Allowance Status” का ऑप्शन दिखेगा।
Berojgari Bhatta Rajasthan
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पृष्ठ खुलेगा।
  • इस पृष्ठ पर, आपको इसके बाद आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पृष्ठ खुलेगा। इस पर, आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर, और जन्मतिथि डालना होगा।
  • सभी जानकारी डालने के बाद, आपको “search” बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपके सामने Berojgari Bhatta आवेदन स्थिति होगी।

Important Links: AICTE Atal Academy Rajasthan: Free Certificates and Workshops

🔥Rajasthan Upcoming Vacancy 2024🔥: 2.5 लाख नई भर्तियाँ

सफाई कर्मचारियों के 24797 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती: Apply Online for Rajasthan Safai Karamchari Vacancy 2024

Rajasthan Govt Berojgari Bhatta Frequently Asked Questions:

राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता कितना मिलता है?

 इस योजना के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार युवाओ को 4000 रूपये और बेरोजगार युवतियों को 4500 रूपये का बेरोजगारी भत्ता प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा।

Who can get Berojgari Bhatta in Rajasthan?

Residents of Rajasthan with 2 lakhs family income can apply for Berojgari Bhatta in Rajasthan.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2024 के लिए क्या न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए ?

आवेदक को कम से कम स्नातक graduation पास होना चाहिए और वह बेरोजगार होना आवश्यक है।

How to Renew Berojgari Bhatta in Rajasthan ?

बेरोजगारी भत्ता रिन्यू (Berojgari Bhatta Rajasthan Renew) करवाना अनिवार्य है। इसके लिए वे नजदीकी ईमित्र पर संपर्क कर सकते हैं।

Conclusion:

इस पोस्ट में हमने राजस्थान सरकार की बेरोजगार भत्ता योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी हैं जिससे की आप बेरोजगारी भत्ते की सारी जानकारी जैसे की आयु सीमा, शैक्षिणिक योग्यता, मंथली भत्ता के बारे में बताया गया है। If you have any doubts or questions feel free to ask in comments section.

RSMSSB Junior Instructor भर्ती 2024: 12वीं पास के लिए 1821 पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने 12वीं पास युवाओं के लिए जूनियर इंस्ट्रक्टर (Junior Instructor) के 1821 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए

Read More »

AICTE Atal Academy Rajasthan: Free Certificates and Workshops

अटल अकादमी की स्थापना शिक्षा, कौशल विकास और नवाचार क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। यह पोस्ट आपको इस पहल के बारे में

Read More »